गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है (Google Street View India) इसका उपयोग कैसे करें

0
(0)
गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Google Street View (गूगल स्ट्रीट व्यू) के बारे मे कि गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है, गूगल स्ट्रीट व्यू का उपयोग कैसे करें और गूगल स्ट्रीट व्यू से क्या फायदा होने वाला है। तो दोस्तों अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके तो चलिए जानते है Google Street View India के बारे मे।

दोस्तों दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गगूल आए दिन अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने ऐप्स और सर्विसेज में नए फीचर्स लाता रहता है। ताकि गूगल यूजर्स को बेहतरीन Experience मिल सके। इसी कड़ी में गूगल ने अपने मैप्स (Google Maps), गूगल अर्थ (Google Earth) में एक बेहतरीन फिचर्स जोड़ दिया है, जिसका नाम स्ट्रीट व्यू (Street View) है।

गूगल स्ट्रीट व्यू (Google Street View) क्या है?

गूगल स्ट्रीट व्यू (Google Street View) एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो Google Maps और Google Earth ऐप के जरिए दुनिया की कई सड़कों पर स्थित स्थानों से इंटरैक्टिव पैनोरमा (वास्तविक चित्रण) प्रदान करती है। इसे पहली बार 2007 में अमेरिका के कई शहरों में लॉन्च किया गया था और तब से दुनिया भर के शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को शामिल करने के लिए इसका विस्तार किया जा रहा है। Google Maps में जिन सड़कों की इंटरैक्टिव पैनोरमा उपलब्ध हो चुकी हैं उन सड़कों को Google Maps, Google Earth (गूगल अर्थ ) में नीली रेखाओं के रूप में दिखाया जाता है।

गूगल स्ट्रीट व्यू का उपयोग कैसे करें?

दोस्तों Google Maps Street View फिचर्स का उपयोग दो तरीकों से किया जा सकता है। पहला, यदि आप स्मार्टफोन मोबाइल में गूगल स्ट्रीट व्यू का उपयोग करना चाहते है तो आपको गूगल प्ले स्टोर या App Store से गूगल अर्थ ऐप (Google Earth) इंस्टॉल करना होगा। अगर आप अपने कम्प्यूटर पर गूगल स्ट्रीट व्यू का उपयोग करना चाहते है तो आपको अपने कम्प्यूटर ब्राउज़र में Google Earth.com को ओपन करना होगा। तो चलिए जानते है मोबाइल और कम्प्यूटर में Google Maps Street View का उपयोग करें करते हैं।

मोबाइल पर गूगल स्ट्रीट व्यू (Google Street View) का उपयोग कैसे करें?

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Google Earth App को इंस्टॉल करें।

2. अब उस स्थान या शहर को सर्च करें जिसका गूगल स्ट्रीट व्यू देखना चाहते हैं।

3. अब Street View के निशान पर टैप करें।

4. अब आपको उस जगह के सड़कों पर नीले रंग का निशान देखने को मिलेगा।

5. अब जिस भी जगह पर आप टैप करेंगे उस जगह का Google Earth Street View देख सकते है।

google street view use kaise kare

कम्प्यूटर पर गूगल स्ट्रीट व्यू का उपयोग कैसे करें?

1. सबसे पहले कम्प्यूटर के किसी ब्राउज़र को ओपन करें।

2. अब ब्राउज़र में https://earth.google.com/ ओपन करें।

3. अब उस जगह को सर्च करें जिस जगह का Google Earth Street View देखना चाहते हैं।

4. अब गूगल अर्थ में उस जगह की सड़कों का नीली रेखाएं में मैप दिखेगा।

5. इसके बाद उस स्थान के नीली रेखा पर टैप करें। अब उस स्थान का street view देखने को मिल जाएगा।

यह भी पढ़े: D2M टेक्नोलॉजी क्या है?

भारत में गूगल स्ट्रीट व्यू किन शहरों में उपलब्ध है?

गूगल का नया स्ट्रीट व्यू फीचर यूजर्स को शहर की सड़कों और सार्वजनिक स्थानों का 360-डिग्री व्यू दिखाता है। गूगल की अभी यह सर्विस भारत के कुल 10 शहरों में शुरू होगी। गूगल की ओर से एलान किया गया है कि भारत में स्ट्रीट व्यू (Google Street View Map) फीचर रोल आउट कर दिया गया है और भारत के बैंगलुरू शहर में यह सर्विस को शुरू हो गयी है। भारत के जिन शहरों में गूगल स्ट्रीट व्यू फिचर्स रोलआउट हुआ है उन शहरों के नाम निम्न हैं।

  • कोलकाता
  • हैदराबाद
  • चेन्नई
  • दिल्ली
  • मुम्बई
  • अहमदाबाद
  • पुणे
  • नासिक
  • अमृतसर
  • वडोदरा

दोस्तों गूगल की ओर से कहा गया है कि इस साल के अंत तक स्ट्रीट व्यू फीचर को 50 और शहरों में शुरू किया जाएगा।

गूगल स्ट्रीट व्यू काम कैसे करता है?

Google Street View India

दोस्तों अभी तक गूगल मैप्स पर सेटेलाइट से ली गयी तस्वीरें होती थीं, लेकिन अब Google Street View Map फिचर्स के द्वारा उस स्थान की वास्तविक तस्वीरें देखने को मिलेगा। गूगल का नया स्ट्रीट व्यू फीचर, यूजर्स को शहर की सड़कों और सार्वजनिक स्थानों का 360-डिग्री व्यू दिखाता है।

गूगल इस स्ट्रीट व्यू को विकसित करने के कुछ खास वाहनों, जहाजों और ड्रोन विमानों में 360 डिग्री व्यू वाला कैमरा लगाकर उस शहर के सभी स्थानों की वास्तविक तस्वीरें को एकत्रित करता है इस कार्य को करने के लिए गूगल के बहुत से कार्यकर्ता काम करते हैं।

गूगल ने इसके लिए Genesys International और Tech Mahindra के साथ साझेदारी भी की है। यूँ तो ये फीचर पहले भी दुनिया के कुछ देशों में पहुँच चुका है लेकिन ऐसा दुनिया में पहले बार हो रहा है कि किसी देश में इस फीचर को लोकल पार्टनर (Genesys International और Tech Mahindra) ला रहे हैं।

यह भी पढ़े: Wi-Fi का पूरा नाम क्या है?

गूगल स्ट्रीट व्यू से क्या फ़ायदा होगा?

गूगल स्ट्रीट व्यू से फ़ायदा

दोस्तों गूगल ने रोड सेफ्टी उपायों और यातायात की भीड़ को कम करने के लिए लोकल अधिकारियों के साथ अपने सहयोग की भी घोषणा की है। सेफ ड्राइविंग को बढ़ावा देने के लिए, गूगल मैप्स ट्रैफ़िक अधिकारियों द्वारा शेयर की गई स्पीड लिमिट को डिस्प्ले करेगा, जिसकी शुरुआत बेंगलुरु और चंडीगढ़ से होगी। बेंगलुरू ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से गूगल ट्रैफिक लाइट के समय को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहा है, जिसका लक्ष्य चौराहों पर वेटिंग टाइम, सड़क की भीड़ और कार्बन उत्सर्जन को कम करना है।

इसके अलावा Google Maps यूजर्स किसी शहर के स्थानों के बारे मे बेहतर अनुभव कर सकते हैं। जिससे उन्हें उस शहर के बारे में नेविगेशन करना आसान होगा।

Frequently Asked Questions

गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है?

गूगल स्ट्रीट व्यू गूगल मैप और गूगल अर्थ में चित्रित एक तकनीक है जो दुनिया की कई सड़कों के साथ-साथ स्थितियों से इंटरैक्टिव पैनोरमा प्रदान करती है।

गूगल स्ट्रीट व्यू फिचर्स भारत के किन शहरों में है?

गूगल स्ट्रीट व्यू फिचर्स भारत के 10 बड़े शहरों बैंगलुरू, मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, अहमदाबाद, अमृतसर, पुणे, नासिक, वडोदरा में शुरू हुआ है।

गूगल स्ट्रीट व्यू मोबाइल में कैसे इस्तेमाल करें?

सबसे पहले मोबाइल में Google Earth ऐप को इंस्टॉल करें, फिर ऐप ओपन करें और Street View के Icon पर टैप करें।

गूगल स्ट्रीट व्यू से क्या फायदा है?

गूगल स्ट्रीट व्यू रोड सेफ्टी उपायों और यातायात की भीड़ को कम करने के लिए उपयोगी साबित होगा। इसके अलावा यूजर्स किसी शहर के स्थानों के बारे मे बेहतर अनुभव कर सकते हैं। 

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने आपको गूगल स्ट्रीट व्यू (Google Street View) के बारे मे विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर शेयर करें। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

इस पोस्ट की जानकारी कितनी अच्छी लगी?

5 Star देकर इसे बेहतर बनाएं ✅

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment