Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe

D2M Technology क्या है? D2M Technology से क्या फायदे है!

D2M Technology Kya Hai

D2M Technology Kya Hai: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं D2M Technology के बारे में की D2M टेक्नोलॉजी क्या है D2M Technology आने से क्या फायदा होगा और D2M टेक्नोलॉजी के काम करने का तरीका क्या है। तो दोस्तों अगर आप D2M टेक्नोलॉजी के बारे में पूर्ण जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इस पोस्ट में हम आपको D2M टेक्नोलॉजी के बारे में पूरा विस्तार से बताने वाले हैं।

दोस्तों आजकल पूरी दुनिया में इंटरनेट का बोलबाला छाया हुआ है बीते कुछ वर्षों में इंटरनेट ने पूरी दुनिया पर कब्जा जमाया हुआ है इंटरनेट के आ जाने से धीरे धीरे टीवी का जमाना समाप्त हो रहा है आजकल ज्यादातर लोग फिल्में, लाइव न्यूज़, विडियो आदि देखने के लिए स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

साल 2009 के करीब भारत में एक नई संचार क्रांति आई थी जिसका नाम था D2H यानी डायरेक्ट टू होम सर्विस जिसके माध्यम से लोगों के टीवी पर सेटेलाइट के द्वारा प्रसारण शुरू हुआ था। जिसमें लोगों को केबल कनेक्शन से छुटकारा मिलना शुरू हो गया था। अब D2H सर्विस की तरह इंटरनेट से की ख़पत कम करने और बिना इंटरनेट के मल्टीमीडिया कंटेंट देखने के लिए डी टू एम टेक्नोलॉजी लायी जा रही है तो चलिए जानते हैं D2M Technology क्या है और आने वाले समय में इसका उपयोग कैसे होगा।

D2M Technology क्या है?

भारत में प्रसार भारती और दुरसंचार विभाग IIT कानपुर के साथ मिलकर एक ऐसी टेक्नोलॉजी ला रहे है जिसका नाम है D2M (Direct To Mobile). इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से मोबाइल पर बिना इंटरनेट के टीवी कार्यक्रम, OTT Streaming, Live Sports, Live News, Movies और अन्य सभी मल्टीमीडिया सामग्री का लाइव प्रसारण देखा जा सकेगा।

D2M Technology

यह टेक्नोलॉजी FM रेडियो की तकनीक की तरह ही Frequency के द्वारा काम करेगी जिसमें उपभोक्ता को इंटरनेट से कनेक्ट होने की जरूरत नहीं होगी। उपभोक्ता इसका उपयोग किसी भी क्षेत्र, स्थान पर पूरी क्वालिटी के साथ कर सकते है। क्यों कि यह टेक्नोलॉजी Advanced Radio Frequency से कनेक्ट होगी इसलिए इसमे इंटरनेट कनेक्शन की तरह किसी भी तरह का Buffering अथवा Slow Speed की समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़े:  गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है (Google Street View India) इसका उपयोग कैसे करें

D2M Technology कौन बना रहा है?

दोस्तों D2M Technology को डिपार्टमेंट आफ टेलीकम्युनिकेशन ( Department Of Telecommunication) और प्रसार भारती दोनों मिलकर D2M टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं। D2M Technology को विकसित करने के लिए प्रसार भारती ने आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के साथ पार्टनरशिप की है और एक कमेटी बनाई है जिसके तहत D2M टेक्नोलॉजी को बनाया जा रहा है।

D2H Technology से क्या फायदे होंगे?

D2M Technology se kya fayde honge

दोस्तों भारत में D2M Technology आने से सभी मोबाइल यूजर को बहुत सारे फायदे होने वाले हैं और साथ ही साथ भारत के इकोनामी को भी काफी फायदा होने वाला है तो दोस्तों चलिए जानते हैं कि अगर भारत के D2M टेक्नोलॉजी आती है तो D2M टेक्नोलॉजी से क्या-क्या फायदा होने वाला है।

✔ किसी भी क्षेत्र में उपयोग: D2M टेक्नोलॉजी के आ जाने से मोबाइल यूजर किसी भी क्षेत्र में मल्टीमीडिया सामग्री को एक्सेस कर पाएंगे क्योंकि इसमें इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

✔ ओटीटी प्रसारण: D2M टेक्नोलॉजी के माध्यम से यूजर ओटीटी कंटेंट जैसे हॉटस्टार, अमेजॉन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स आदि का प्रसारण भी बिना इंटरनेट सीधे मोबाइल पर देख पाएंगे।

✔ कम इंटरनेट खपत: D2M टेक्नोलॉजी आने से एक और बड़ा फायदा होने वाला है यूज़र D2M (Direct To Mobile) के द्वारा मल्टीमीडिया कंटेंट कंज्यूम करेंगे जिसकी वजह से इंटरनेट की खपत कम होगी और लोगों के पैसे बचेंगे।

यह भी पढ़े :-
Zupee Gold App क्या है
Real 11 App से पैसे कैसे कमाये
MyTeam11 से पैसे कैसे कमाए

D2M Technology कब से शुरू होगी?

दोस्तों प्रसार भारती और आईआईटी कानपुर इस टेक्नोलॉजी को बनाने पर काम कर रहे हैं और इसका डेवलपमेंट अभी शुरू हुआ है इसलिए D2M टेक्नोलॉजी को शुरू होने में अभी कुछ साल लग सकते हैं. D2M टेक्नोलॉजी शुरू होने के बाद खासतौर पर उन लोगों को फायदा होगा जिन तक इंटरनेट और DTH कनेक्शन उपलब्ध नहीं है। हालांकि अभी दूरसंचार प्रसारण विभाग के द्वारा इसके लॉन्चिंग डेट की अभी कोई घोषणा नहीं हुई है।

यह भी पढ़े:  वाई फाई क्या होता है | वाई फाई का पूरा नाम क्या है

D2M का Full Form क्या है?

D2M Full Form

D2M का फुल फार्म Direct To Mobile ( डायरेक्ट टू मोबाइल ) है। इसका मतलब है कि बिना इंटरनेट के मोबाइल यूजर और ओटीटी प्लेटफॉर्म, टीवी कार्यक्रम, फिल्म, न्यूज़ आदि को डायरेक्टर अपने मोबाइल पर देख पाएंगे। इतना ही नहीं डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी के माध्यम से मोबाइल पर यूट्यूब वीडियो फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया को भी चला सकेंगे।

D2M Technology के बारे में पूछे जाने वाले सवाल!

प्रश्न: D2M क्या है?

उत्तर: D2M दुरसंचार विभाग द्वारा विकसित Direct To Mobile सेवा है। जिसके माध्यम से बिना इंटरनेट Video, News, Sports, OTT आदि का प्रसारण मोबाइल पर होगा।

प्रश्न: D2M Technology कब आएगी?

उत्तर: D2M Technology पर कार्य शुरू है आने वाले कुछ वर्षों में D2M Service मिलना शुरू हो जाएगी।

प्रश्न: D2M का मालिक कौन है?

उत्तर: D2M का मालिक भारतीय दुरसंचार विभाग ( Department Of Telecommunication) हैं।

प्रश्न: क्या D2M से YouTube Video देख पाएंगे।

उत्तर: जी हां D2M टेक्नोलॉजी से आप यूट्यूब वीडियो भेज देख पाएंगे।

प्रश्न: क्या D2M टेक्नोलॉजी फ्री है?

उत्तर: D2M Service फ्री है या नहीं इसके बारे में अभी कोई पुख्ता जानकारी उपलब्ध नहीं है है लेकिन आपको ओटीटी कंटेंट देखने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

प्रश्न: D2M Technology कौन बना रहा है?

उत्तर: D2M Technology को दूरसंचार विभाग, प्रसार भारती आईआईटी कानपुर ( IIT- Kanpur ) के साथ मिलकर बना रहे हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने जाना D2M Technology क्या है ( D2M Technology Kya Hai ) और D2M टेक्नोलॉजी से क्या-क्या फायदे होने वाले हैं. उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर शेयर करें और यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

महत्वपूर्ण लिंक
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
Subscribe On YouTube

Leave a Comment