Google Wallet क्या है? इसका उपयोग कैसे करें | जाने गूगल वॉलेट और गूगल पे में अंतर

Google Wallet Kya Hai

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। आज इस लेख में हम बात करने वाले हैं गूगल वॉलेट (Google Wallet) के बारे में कि ये नया गूगल वॉलेट क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं और इसके उपयोग के क्या क्या फ़ायदे हैं। हालांकि गूगल की Payment Service की एक ऐप्लिकेशन Google Pay पहले से ही मौजूद हैं फिर भी गूगल ने अपनी नई ऐप्लिकेशन Google Wallet को लांच किया है इसका मतलब है कि इस ऐप्लिकेशन में जरूर कुछ खास है और Google Pay और इसके कुछ अंतर भी है तो आईए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Google Wallet क्या है?

Google Wallet एक Digital Wallet App है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने क्रेडिट कार्ड, लॉयल्टी कार्ड, कॉन्सर्ट टिकट, फ्लाइट टिकट, आईडी कार्ड और बहुत कुछ स्टोर करने की अनुमति देता है। Google विभिन्न खुदरा विक्रेताओं, सेवाओं, टिकट प्रदाताओं, एयरलाइंस, स्वास्थ्य एजेंसियों और ट्रैवल एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है, ताकि उनके एक्सेस कार्ड को डिजिटल बनाया जा सके और उन्हें वॉलेट में जोड़ा जा सके। आप टिकट या कार्ड सीधे वॉलेट में, या सेवा के एप्लिकेशन या वेबसाइटों में जोड़ सकेंगे।

Google Wallet की खासियत

Google वॉलेट में आप अपने सभी बैंक कार्ड, ट्रेन टिकट, मूवी टिकट, फ्लाइट टिकट समेत कई पेमेंट विकल्प जोड़ सकेंगे। गौरतलब है कि अमेरिका में इस सेवा को शुरू हुए दो साल से ज्यादा का समय हो गया है। भारत में गूगल की इस सर्विस के लॉन्च होने का मतलब है कि अब आप सभी तरह के पेमेंट सीधे अपने फोन से कर पाएंगे। अब भारत में Google Pay के साथ Google वॉलेट का भी लाभ उठाया जा सकता है।

Google Wallet डाउनलोड कैसे करें?

गूगल वॉलेट को डाउनलोड करना बहुत आसान है यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो आप इसे Google Play Store से डाउनलोड और इंस्टाल कर सकते हैं। Google Play Store पर इस ऐप्लिकेशन को 4.3 की अच्छी रेटिंग मिली हुई है। इस ऐप्लिकेशन का Size 6.8MB है और इसे 500M+ लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। Apple Users इसे App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Wallet Download App

Google वॉलेट कैसे काम करेगा?

Google ने PVR-Inox, Flipkart, MakeMyTrip, Air India और Domino’s के साथ साझेदारी की है। इसकी मदद से आप अपने एंड्रॉइड फोन पर क्रेडिट कार्ड, लॉयल्टी कार्ड, टिकट और बोर्डिंग पास जैसी चीजों को एक जगह सुरक्षित रख पाएंगे। आप Google वॉलेट के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान के बिल अपने मोबाइल में बनाए रख सकेंगे।

Google वॉलेट, Google Pay से कैसे है अलग?

Google वॉलेट अभी भारत में भुगतान करने के लिए उपयोगी नहीं होगा। Google के अनुसार, Google वॉलेट वास्तव में Google Pay का सहयोगी ऐप है। Google Pay आपका भुगतान ऐप बना रहेगा। Google वॉलेट वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, यह एक सुरक्षित और निजी डिजिटल वॉलेट है जहां आप अपने महत्वपूर्ण कार्ड, टिकट, पास और आईडी रख सकते हैं।

आसान भाषा में कहें तो Google Pay आपके पैसे और लेन-देन का मैनेजर है, जबकि Google वॉलेट जरूरी चीजें रखने के लिए आपकी जेब की तरह काम करता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि Google Pay वर्तमान में NFC तकनीक का उपयोग करता है जिसके माध्यम से आप कोई भी क्रेडिट कार्ड जोड़ सकते हैं, लेकिन वर्तमान में यह सुविधा भारत में Google वॉलेट में काम नहीं करेगी।

FAQ

Q. क्या गूगल वॉलेट भारत में उपलब्ध है?

A. हाँ, अब Google वॉलेट भारत में उपलब्ध है। इस ऐप को भारत में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Q. गूगल वॉलेट कितना सुरक्षित है?

A. Google Wallet एक सुरक्षित और गोपनीय डिजिटल वॉलेट है जो यूजर्स को एक ही स्थान पर अपनी डिजिटल डाक्यूमेंट्स को आसानी से ढूंढने और इस्तेमाल करने की सुविधा देता है।

Q. क्या Google Wallet से पेमेंट कर सकते है?

A. Google वॉलेट अभी भारत में भुगतान करने के लिए उपयोगी नहीं होगा। Google वॉलेट एक सुरक्षित और निजी डिजिटल वॉलेट है जहां आप अपने महत्वपूर्ण कार्ड, टिकट, पास और आईडी रख सकते हैं।

Conclusion 

दोस्तों आज इस लेख में हमने Google Wallet (गूगल वॉलेट) के बारे में जाना। हम आशा करते हैं कि यह लेख आपको अच्छा होगा। आप चाहें तो इस जानकारी को अपने सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं ताकि अन्य लोगों को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। इसी तरह की नवीनतम पोस्ट और जानकारी के लिए हमसे जुड़ें रहे धन्यवाद।

Leave a Comment