मोबाइल नंबर ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करे | ब्लॉक लिस्ट सेटिंग

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज इस आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है नंबर ब्लॉक करने के बारे मे, जैसा कि आपको पता हि होगा कि आजकल इंटरनेट का दौर चल रहा है और लगभग सभी के पास मोबाइल फोन है किसी के पास स्मार्टफोन है तो किसी के पास अभी भी फिचर फोन है जिनके पास स्मार्टफोन है वह लोग Direct Mobile Call के साथ साथ Whatsapp Call, Video Call, और भी अलग अलग एप्लिकेशन की मदद से आडियो और विडियों काल करते है ऐसे बहुत से लोग है जो काल करने के फिचर फोन इस्तेमाल करते है परन्तु आजकल बहुत से लोग है जो किसी को काल करके परेशान करते है या Spam और धोखाधड़ी का कार्य करते है।

ऐसे मे उन गलत लोगो या धोखाधड़ी करने वाले के नंबर को ब्लाक करना बहुत जरूरी होता है ताकि भविष्य मे परेशानी न झेलनी पडे और आपको किसी तरह कोई नुकसान ना हो, तो चलिए आपको बताते है कि कैसे आप अपने मोबाइल मे किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram पर फॉलो करे Follow Now

नंबर ब्लॉक कैसे करें

नंबर ब्लॉक करने के लिए आपको अपने Call Setting पर जाना होगा और वहाँ Blacklist Setting का आप्शन मिलेगा उसे Enable करके उस नंबर को Add करना है जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है पर यह Blacklist सेटिंग्स अलग अलग फोन के लिए थोड़ा अलग होता है तो चलिए जानते है कौन से फोन मे किस तरह से नंबर ब्लॉक कैसे करते हैं।

Redmi के फोन मे नंबर ब्लॉक कैसे करें

Redmi (MI) के स्मार्टफोन मे मे नंबर ब्लॉक करने के लिए Dailer को ओपन करे इसके बाद दायी तरह उपर कोने मे Setting के Icon पर क्लिक करें। अब Blocklist पर क्लिक करें और Blacklist को Enable करे इसके बाद Blocked Number पर क्लिक करें और नीचे दिख रहे add बटन पर क्लिक करके उस नंबर को add करे जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है अब नंबर add कर देने के बाद वह नंबर ब्लॉक हो जाएगा और उस नंबर से आपके पास Call नही आएगा। उस नंबर को Blacklist से हटाने के लिए पुनः Blacklist Number पर जाए और उस नंबर पर टैप करे और नीचे Unblock पर टैप करे अब वह नंबर Blocklist से हट जाएगा।

Samsung के फोन मे नंबर ब्लॉक कैसे करें

Samsung के स्मार्टफोन मे नंबर ब्लॉक करने के लिए Dailer को ओपन करे और उपर दायीं तरफ कोने मे Three Dot पर क्लिक करें और Setting पर जाए। इसके बाद Block Numbers पर क्लिक करें अब add phone number मे वह नंबर डाले जिसे ब्लॉक करना चाहते है नंबर डालने के बाद (+) के निशान पर क्लिक करें इसके अलावा Recent Call अथवा Contact पर क्लिक करके भी नंबर ब्लॉक कर सकते है पुनः नंबर हटाने के लिए उस नंबर के आगे दिख रहे (-) बटन पर टैप करे अब वह नंबर ब्लैक लिस्ट से हट जाएगा।

Prime Video Mobile Edition फ्री मे Activate कैसे करे

Oppo के मोबाइल मे नंबर ब्लॉक कैसे करें

oppo के स्मार्टफोन मे नंबर ब्लॉक करने के लिए Phone Setting पर जाए और Call Setting ओपन करे इसके बाद Blacklist आप्शन पर क्लिक करें अब add (+) के निशान पर क्लिक करके नंबर जोडे जिसे आप ब्लाक करना चाहते है। ब्लैकलिस्ट मे से नंबर हटाने के लिए Remove (-) पर क्लिक करें।

Vivo के फोन मे नंबर ब्लॉक कैसे करें

Vivo के स्मार्टफोन मे नंबर ब्लॉक करने के लिए Phone Setting पर जाए इसके बाद System App Setting पर क्लिक करें अब फोन आप्शन पर जाकर Rejection सेलेक्ट करे अब Block Blacklist Numbers पर जाए इसके बाद add पर क्लिक करके उस नंबर को add करे जिसे ब्लॉक करना चाहते है।

Realme के फोन मे नंबर ब्लॉक कैसे करें

Realme के स्मार्टफोन मे नंबर ब्लॉक करने के लिए Phone Setting पर जाए अब Privacy आप्शन मे जाए इसके बाद Block & Filter के आप्शन पर क्लिक करें अब Blacklist के आप्शन को Enable करे और उस नंबर को Add करे जिसे ब्लॉक करना चाहते है।

App से Number Block कैसे करें

वैसे तो आजकल लगभग सभी फोन मे नंबर ब्लॉक करने का फिचर होता हैं लेकिन बहुत से कंपनी के कुछ ऐसे भी फोन है जिससे Call Block या Blacklist का आप्शन नहीं होता है तब किसी नंबर को ब्लॉक करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन की जरूरत होती है जिससे नंबर को ब्लॉक किया जा सके। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए Play Store पर बहुत सी ऐप्लिकेशन मिल जाती है जिससे आप आसानी से किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते है। तो चलिए हम एक एप्लिकेशन के बारे मे बता देते है जिससे आप नंबर ब्लॉक कर सकते है।

तो यहा हम जिस ऐप्लिकेशन के बारे मे बताने वाले है उसका नाम है Call Blocker यह एप्लिकेशन आपको Play Store पर मिल जाएगा यह सुरक्षित और पापुलर एप है इस ऐप को 1 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और इस एप की रेटिंग 4.3 है जो कि अच्छी रेटिंग है।

[appbox googleplay screenshots com.androidrocker.callblocker]

फ्री में आईपीएल देखने वाला ऐप

Call Blocker से Number Block कैसे करें

1. सबसे पहले Google Play Store से Call Blocker एप को डाउनलोड करके अपने फोन मे इंस्टॉल करे।

2. एप इंस्टॉल करने के साथ Permission Allow करें और Blacklist आप्शन पर जाए।

3. अब Add बटन पर क्लिक करें इसके बाद आपको 3 आप्शन देखने को मिलेंगे From Call Log, From Contacts, Input Number।

number block karne wala app

4. अब इनमें से किसी भी आप्शन को चुन सकते है अगर आप कोई नंबर डालकर ब्लॉक करना चाहते है तो Input Numbers पर क्लिक करें।

5. अब वह नंबर डाले जिसे ब्लॉक करना चाहते है नंबर डालने के बाद Add बटन पर क्लिक करें।

call blocker app 2022

6. अब वह Blacklist आप्शन मे दिखेगा अब उसे Check के निशान पर क्लिक करके Check करें।

call block kaiise kare

7. अब वह नंबर ब्लॉक हो जाएगा और उस नंबर से आपको Call नहीं आएगा Blacklist मे से नंबर हटाने के लिए Delete पर क्लिक करें।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करता हू कि यह आर्टिकल आपको जरूर अच्छा लगा होगा और आप नंबर ब्लॉक करने के बारे मे सिख गए होंगे अगर आपके फोन मे नंबर ब्लॉक करने मे कोई भी समस्या हो रही है तो आप हमे नीचें कमेंट कर के बताए हम आपकी सहायता करने की कोशिश जरूर करेंगे। और इस आर्टिकल को अपने Whatsapp Groups, Facebook Groups मे शेयर करें ताकि और लोगों को भी जानकारी मिले और वह भी नंबर ब्लॉक करने के बारे मे सिख सके इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram पर फॉलो करे Follow Now

Leave a Comment