IPL Purple Cap क्या है, यह किसे और क्यों मिलता है | आईपीएल 2022 पर्पल कैप लिस्ट

IPL Purple Cap kya hai

IPL Purple Cap क्या है, यह किसे और क्यों मिलता है:- हैलो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग TechnoGold.in पर अगर आप इस पोस्ट पर आऐं है तो आप जरूर आईपीएल मैच देखते होंगे और उसमे कभी न कभी आप Purple Cap का नाम सुने होंगे और आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह Purple Cap क्या होता है और यह किसे और क्यों दिया जाता है, तो आज इस पोस्ट मे हम इसी के बारे मे बात करनेवाले है कि यह IPL Purple Cap Kya Hai और यह किसलिए और क्यों दिया जाता है।

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया का सबसे बडा क्रिकेट लीग माना जाता है और इसके दुनियाभर मे करोड़ों फैन्स है आईपीएल सबसे लोकप्रिय और पापुलर क्रिकेट लीग है इस आईपीएल लीग की शूरुआत सन 2008 मे हुई थी तब से अब तक यह क्रिकेट लीग हर साल आयोजित हो रहा है। अब आईपीएल इतना बडा क्रिकेट लीग है तो इसमे खिलाड़ियों के सम्मान और उनके खेल के प्रर्दशन के लिए अलग अलग इनाम और ट्राफी भी दिएँ जाते है इसी श्रेणी में आईपीएल मे किसी एक खिलाड़ी को सम्मान और उसके खेल प्रर्दशन के लिए Purple Cap दिया जाता है तो चलिए जानते है कि पर्पल कैप क्या है।

IPL Purple Cap क्या है?

पर्पल कैप आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को दिया जाने वाला एक विशेष पुरस्कार है। पर्पल कैप की दौड़ आधिकारिक तौर पर तब शुरू होती है जब सभी फ्रेंचाइजी एक-एक मैच खेल चुकी होती हैं। IPL Purple Cap एक ऐसी टोपी है जो आईपीएल संस्करण मे उस गेंदबाज को पहनने के लिए दिया जाता है जो उस आईपीएल संस्करण मे खेले गए सभी मैचो मे सर्वाधिक विकेट लेता है, पर्पल कैप पुरस्कार देने की शुरुआत IPL के पहले संस्करण के शुरू होने के एक हफ्ते बाद यानी 25 अप्रैल 2008 को हुई थी पर्पल कैप को IPL को और रोमांचक बनाने और गेंदबाजों के बीच ज़्यादा से ज़्यादा विकेट चटकाने के कम्पटीशन को और बढ़ाने के लिए किया गया था।

पर्पल कैप देने के शुरुआत होने के बाद पहली बार इस टोपी को पहनने वाले खिलाड़ी पाकिस्तान के मिडियम फास्ट गेंदबाज Sohail Tanvir बने थे। बता दें की IPL के पहले संस्करण में राजस्थान रायल की तरफ से खेल रहे Sohail Tanvir ने धाकड़ गेंदबाजी की थी और बल्लेबाजो को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए हुए 11 मैचों मे 22 विकेट चटकाए दिए थे।

IPL Purple Cap किसे दिया जाता है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह Purple Cap आईपीएल संस्करण मे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है जो खिलाड़ी उस आईपीएल संस्करण सबसे अधिक विकेट लेता है हालांकि आईपीएल सीजन के दौरान इसके दावेदार खिलाड़ीयो मे बदलाव भी होता रहता है क्यों कि जो खिलाड़ी आईपीएल के उस सीजन मे सर्वाधिक विकेट लेता है Purple Cap उसके पास चला जाता है। इस साल आईपीएल 2022 मे अभी इस Purple Cap पर युजवेंद्र चहल का कब्जा जमा है इस साल TATA IPL 2022 मे अभी तक सर्वाधिक विकेट युजवेंद्र चहल ने चटकाए है, चहल ने 13 मैचों मे अभी तक 24 विकेट ले चुके है।

IPL Purple Cap मे क्या मिलता है?

आईपीएल सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग होने के कारण इसमें खिलाड़ियों को बहुत से पुरस्कार भी मिलते है जो खिलाड़ी उस आईपीएल सीजन मे सर्वाधिक विकेट लेता है उसे IPL Purple Cap और जो खिलाड़ी सबसे सर्वाधिक रन बनाता है उसे Orange Cap का इनाम दिया जाता है. जो खिलाड़ी सर्वाधिक विकेट लेकर Purple Cap पर कब्ज़ा जमा लेता है उसे खेल के दौरान एक Purple रंग का टोपी दिया जाता है और साथ ही साथ BCCI के द्वारा 10 लाख रूपये और Purple Cap ट्रॉफी भी दिया जाता है।

आईपीएल पर्पल कैप लिस्ट

IPL Purple Cap all players list

आईपीएल 2008- आईपीएल के पहले सीजन यानी आईपीएल 2008 में राजस्थान रायल्स की तरफ से खेलते हुए पाकिस्तान के गेंदबाज सोहेल तनवीर ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे तनवीर ने आईपीएल के पहले सीजन मे 11 मैचों मे  22 विकेट चटका कर पर्पल कैप जीती थी।

आईपीएल 2009- आईपीएल के दूसरे सीजन में डेकन चार्जर की तरह से खेलते हुए आर पी सिंह ने पर्पल कैप जीती। आईपीएल 2009 में आर पी सिंह ने 16 मैचों मे 23 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम किया था।

आईपीएल 2010- आईपीएल 2010 का Purple Cap का खिताब डेकन चार्जर के गेंदबाज प्रग्यान ओझा के नाम रहा था।  उन्होंने आईपीएल 2010 में 16 मैचों में 21 विकेट लेकर पर्पल कैप जीती थी।

आईपीएल 2011- आईपीएल 2011 के Purple Cap के विजेता लसिथ मलिंगा थे, मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए मलिंगा ने 16 मैचों में 28 विकेट चटकाए थे।

आईपीएल 2012- आईपीएल 2012 में मोर्ने मोर्कल पर्पल कैप विजेता रहे थे। दिल्ली डेयरडेविल्स की तरह से खेलते हुए मोर्ने मोर्कल ने 16 मैचों मे 25 विकेट चटकाकर पर्पल कैप अपने नाम किया था।

आईपीएल 2013- आईपीएल 2013 में वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो ने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए 18 मैचों में 32 विकेट लेकर पर्पल कैप का खिताब जीता था।

आईपीएल 2014- आईपीएल 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरह से मोहित शर्मा ने ने सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप जीती थी। उन्होंने उस सीजन में 16 मैचों में 23 विकेट लिए थे।

आईपीएल 2015- आईपीएल 2015 में भी ड्वेन ब्रावो ने ही पर्पल कैप अपने नाम किया था, चेन्नई की तरफ से खेलते हुए ड्वेन ब्रावो ने इस आईपीएल सीजन मे 17 मैचों में 26 विकेट चटकाए थे।

आईपीएल 2016- सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल 2016 का पर्पल कैप अपने नाम किया था, भुवनेश्वर कुमार ने 17 मैचों मे 23 विकेट लेकर Purple Cap के दावेदार बने थे।

आईपीएल 2017- आईपीएल 2017 मे भी पर्पल कैप पर भुवनेश्वर कुमार का ही कब्जा रहा, सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए एक बार फिर से आईपीएल 2017 मे भुवनेश्वर कुमार ने 14 मैचों में 26 विकेट लेकर पर्पल कैप विजेता रहे।

आईपीएल 2018- किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए एंड्रयू टाय ने आईपीएल 2018 मे सबसे ज्यादा विकेट लिए थे, टाय ने 14 मैचों मे 24 विकेट लेकर आईपीएल 2018 का पर्पल कैप अपने नाम किया था।

आईपीएल 2019- आईपीएल 2019 मे चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज इमरान ताहिर ने 17 मैचों में 26 विकेट लेकर आईपीएल 2019 का पर्पल कैप का खिताब जीता था।

आईपीएल 2020- आईपीएल 2020 में पर्पल कैप के विजेता कागिसो रबाडा थे, दिल्ली की तरफ से खेलते हुए रबाडा ने 17 मैचों में 30 विकेट लेकर पर्पल कैप जीती थी।

आईपीएल 2021- आईपीएल के पिछले सीजन यानी आईपीएल 2021 मे पर्पल कैप के विजेता हर्षल पटेल थे, रायल चैलेंजर बैगलूरु की तरफ से खेलते हुए हर्षल ने 15 मैचों में 32 विकेट चटकाए थे।

आईपीएल 2022- इस साल के आईपीएल सीजन मे पर्पल कैप की रेस मे सबसे आगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के गेंदबाज वनिंदू हसरंगा है वहीं दुसरे नंबर पर राजस्थान रायल के गेदबाज युजवेंद्र चहल है। अब देखना ये है कि इस आईपीएल सीजन के समाप्त होने तक IPL Purple Cap 2022 पर कौन कब्जा जमा पाता है।

आईपीएल २०२२ पर्पल कैप की रेस में टॉप 5 गेंदबाज़

गेंदबाज टीममैचविकेट
वनिंदू हसरंगारॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु1626
युजवेंद्र चहलराजस्थान रॉयल्स1626
कागिसो रबाडापंजाब किंग्स1323
उमरान मालिकसनराइजर्स हैदराबाद1422
कुलदीप यादवदिल्ली कैपिटल्स1421

IPL Purple Cap के बारे मे अक्सर पुछे जाने वाले सवाल!

प्रश्न: पर्पल कैप क्या है?

उत्तर: पर्पल कैप (Purple Cap) इंडियन प्रीमियर लीग टी२० में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी को दिया जाने वाला क्रिकेट पुरस्कार है।

प्रश्न: आईपीएल में पर्पल कैप क्यों दी जाती है?

उत्तर: आईपीएल मे पर्पल कैप हर लीग के अंत में उस गेंदबाज को दी जाती जिसने सबसे ज्यादा विकेट लिए होते हैं।

प्रश्न: पर्पल कैप मे क्या मिलता है?

उत्तर: पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ी को BCCI ( भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ) की तरह से 10 लाख का इनाम और ट्राफी दी जाती है।

प्रश्न: आईपीएल मे पहला पर्पल कैप किसे मिला था?

उत्तर: आईपीएल का पहला पर्पल कैप पाकिस्तान के गेंदबाज सोहेल तनवीर को मिला था।

आईपीएल 2022 पर्पल कैप किसे मिलेगा

आईपीएल सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप प्रदान की जाती है। इस साल आईपीएल 2022 के अंत में सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पुरस्कार मिलेगा। आईपीएल 2022 के पर्पल कैप के रेस मे राजस्थान रॉयल के गेंदबाज युजवेंद्र चहल और रॉयल चैलेंजर बंगलुरु के गेंदबाज़ वनिंदू हसरंगा सबसे आगे है। 

अंतिम शब्द

दोस्तों इस पोस्ट मे हमने जाना कि IPL Purple Cap क्या है और यह किस खिलाड़ी को दिया जाता हैं, तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि अब आप IPL Purple Cap के बारे मे जान गए होंगे अगर आपका कोई सवाल हमसे छुट गया हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताए हम आपको रिप्लाई जरूर करेंगे और इस पोस्ट को अप दोस्तों के साथ भी शेयर करे जो आईपीएल मैच देखते है और क्रिकेट के फैन है ताकि उन्हें भी IPL Purple Cap के बारे मे जानकारी प्राप्त हो सके इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

My11Circle AppDownload
Join Telegram Free Live MatchJoin

Leave a Comment